आज लोग अपनी बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए income का एक अतिरिक्त स्रोत चाहते हैं। उन्हें कुछ अतिरिक्त घंटे online बिताने में कोई आपत्ति नहीं है, जहां वे घर से online पैसा कमा सकते हैं। छात्र, गृहिणी, कर्मचारी, अंशकालिक नौकरी चाहने वाले, सेवानिवृत्त पेशेवर आदि आराम से online marketing के माध्यम से एक अच्छा जीवन यापन कर सकते हैं। इसे Digital Marketing/Internet Marketing के नाम से भी जाना जाता है। भारत के साथ-साथ वैश्विक देशों, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसी विकासशील अर्थव्यवस्था में online marketing की गति बढ़ रही है। Smartphone और तेज internet के आने से भारतीय बाजार में online shopping का चलन बढ़ गया है।

Internet Marketing (Digital Marketing) internet पर किसी व्यवसाय या brand और उसके उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने की प्रक्रिया है। Content marketing, Email, Search Engine Optimization (SEO), paid media जैसे Google, Facebook, YouTube, WhatsApp, Telegram आदि Digital Marketing के विभिन्न तरीके हैं। इस क्षेत्र में सफल होने के लिए आपको थोड़ी सी रचनात्मकता और एक अच्छा internet कनेक्शन चाहिए।

Internet Marketing के फ़ायदे

भारत में Digital Marketing एक बहुत बड़ा बाजार है। यह न केवल नवीन और प्रेरक है, बल्कि इसमें पारंपरिक विज्ञापन जैसे radio, TV, समाचार पत्र, Bus branding, रिक्शा की घोषणा, जमाखोरी, घर-घर जाकर, आदि की तुलना में कम खर्च होता है। यह लोगों के लिए पैसे कमाने के अवसर प्रदान करता है। यदि वे सफल होते हैं तो वे इस क्षेत्र में अपना startup व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं। यह एक नियोक्ता के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि मांग-आधारित खर्च होता है और वह एक छतरी के नीचे कई लोगों को रोजगार दे सकता है। व्यवसाय अपने उत्पादों या सेवाओं के विपणन के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। वे केवल एक क्लिक के साथ दुनिया भर में लक्षित ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच सकते हैं। व्यवसाय केवल एक Email के साथ अपने ग्राहकों के साथ दीर्घकालिक संबंध बनाए रख सकते हैं।

Digital/Internet Marketing का scope

भारत में Digital Marketing का दायरा बहुत बड़ा है क्योंकि पैसे कमाने के अवसरों की तलाश करने वालों की संख्या बढ़ रही है। कोई भी व्यक्ति आसानी से 25,000 रुपये से 6 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच कुछ भी कमा सकता है। 560 मिलियन से अधिक internet उपयोगकर्ताओं के साथ, भारत चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा online बाजार है। 2022 तक यह संख्या बढ़कर 600 मिलियन से अधिक होने की उम्मीद है। अधिकांश भारतीय अपने smartphone पर internet का उपयोग करते हैं। आज हर कोई अपने फोन से जुड़ा हुआ है। भारत सरकार द्वारा ‘Digital India’ और भारतीय startup के समर्थन से, इस क्षेत्र से लोगों के लिए अधिक रोजगार सृजित होने की उम्मीद है। इसलिए, बढ़ती आबादी के पास internet और smartphone तक पहुंच के साथ, यह उद्योग भारत में छलांग और सीमा से बढ़ने के लिए बाध्य है।

Numbers_of_Mobile_Phone_Internet_Users_grande

Report

आंकड़े 2015 से 2023 तक भारत में mobile internet उपयोगकर्ताओं की संख्या को दर्शाते हैं। 2018 में, 390.9 मिलियन (39 करोड़) लोगों ने अपने मोबाइल फोन के माध्यम से internet का उपयोग किया। 2023 में, यह आंकड़ा 500.9 (50 करोड़) मिलियन मोबाइल फोन internet उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने का अनुमान है।

जनवरी 2018 तक भारत में सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन गतिविधियां:

Shares_of_respondets_grande

यह आंकड़ा जनवरी 2018 तक भारत में सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन गतिविधियों को प्रस्तुत करता है। एक सर्वेक्षण के दौरान, यह पाया गया कि 21% उत्तरदाताओं ने social network दौरा किया, जबकि 16% ने वीडियो देखा।

E-commerce_shares_grande

Online बिक्री उत्पन्न करने और Online व्यापार को मजबूत करने का दूसरा तरीका संबद्ध विपणन या referral program है। लगभग 15-20% e-commerce ग्राहक इन referral program के माध्यम से आते हैं। एक संबद्ध विपणन या referral program रणनीति online व्यवसायों को अपने उत्पाद को बढ़ावा देने और ग्राहकों के आधार को बढ़ाने के लिए खुश ग्राहकों को प्रोत्साहित करने में मदद करती है।

Affiliate_Marketing_Growth_grande

Referral program उद्योग के 2016 में 700 करोड़ रुपये से 2021 तक 6000 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है। यह एक व्यापक रूप से बढ़ता व्यवसाय है।

महत्वपूर्ण खबर की अपडेट पहले प्राप्त करें –

The Indian Artical पर हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध हैं। चाहे वो रोजगार से संबंधित हो, व्यवसाय से संबंधित हो, Education से संबंधित हो, Travels से संबंधित हो, मनोरंजन से संबंधित हो, Technology Updates हो, Health Fitness से संबंधित हो, Gaming से संबंधित हो, Sports से संबंधित हो इत्यादि सभी से संबंधित जानकारियां, हर अपडेट और हर खबर पर आपको मिलेगी The Indian Article पर। अगर आप चाहते हैं कि आपको हर प्रकार से खबर का सबसे तेज नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे Telegram channel से जुड़ सकते हैं, नीचे दिए गए लिंक पर आप क्लिक करें और हमारे Telegram Channel से जुड़ जाए ,आपको हर प्रकार की खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज प्राप्त होगा। आप हमारे social accounts से भी कनेक्ट हो सकते हैं, जो आपको नीचे footer में दिखाई देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MS Dhoni Facts 10 Places in Uttarakhand बालों के विकास के लिए 10 जड़ी बूटी 7 महत्वपूर्ण तथ्य एक लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए Best Apps for home workout
MS Dhoni Facts 10 Places in Uttarakhand बालों के विकास के लिए 10 जड़ी बूटी 7 महत्वपूर्ण तथ्य एक लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए Best Apps for home workout
%d bloggers like this: